सर्दी, जुकाम और खांसी से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

सर्दी, जुकाम और खांसी से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

सेहतराग टीम

मौसम में काफी तेजी से बदलाव हो रहा है। ऐसे में लोगों को अपना ख्याल ज्यादा रखना चाहिए। इस मौसम में लोगों सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी समस्याएं हो सकती है। इस स्थिति में लोगों को अपने खान-पान और रहन-सहन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। तो आज हम जानेगें कि बदलते मौसम में क्या खाएं जिससे इन बीमारियों से बच सकें-

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

अगर आप इन बीमारियों से अपने आपको बचाना चाहते हैं तो डाइट में ये 5 चीजें जरूर शामिल करें। ये चीजें आपको बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाए रखेंगी। 

मेवों का करें सेवन

सूखे मेवे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वैसे तो इन्हें हमेशा खाना चाहिए लेकिन बदलते मौसम में इनका सेवन करना आपके लिए बहुत जरूरी है। बादाम ,अखरोट, पिस्ता जैसे सूखे मेवे विटामिन ई से भरपूर होते हैं। ये शरीर को रोगों से बचाने में आपकी मदद करेंगे। 

अनार

अनार का सेवन करना भी आपके लिए लाभदायक होगा। अनार बीमारी फैलाने वाले रोगाणुओं से बचाने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करेंगे। 

किचन के कुछ मसाले भी लाभदायक

अगर आप सर्दी जुकाम और फ्लू जैसी कई और बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में किचन में मौजूद कुछ मसालों का भी सेवन करें। ये मसाले हैं- हल्दी,दालचीनी, जीरा, अजवाइन और अदरक। ये मसाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं। जिस वजह से मौसम बदलते वक्त इनका सेवन आपके लिए लाभदायक होता है। 

जरूर खाएं हरी सब्जियां

हरी सब्जियों को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इन सब्जियों में पालक, सरसों का साग और मेथी का साग शामिल है। हरी सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती हैं जो बदलते मौसम में आपकी सेहत को चुस्त और दुरुस्त रखने में मददगार हैं।

खाएं विटामिन सी से भरपूर फल

बदलते मौसम में कई लोगों को सूखी खांसी की समस्या हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स को शामिल करें। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट हैं जो बदलते मौसम में बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम की मदद करता है। इन फलों में संतरा, कीवी, अंगूर, स्ट्रॉबेरीज शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें-

वजन कम करना है तो खाएं कंटोला की सब्जी, और भी कई बीमारियों से बचेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।